OLD AGE SOLUTIONS

Portal on Technology Initiative for Disabled and Elderly
An Initiative of Ministry of Science & Technology (Govt. of India)
Brought to you by All India Institute of Medical Sciences
Select Theme . . . .

प्रस्तावना

व्यावसायिक चिकित्सा

स्व देखभाल

सचलता तथा परिवहन

घरेलू कार्य

संरक्षा/सुरक्षा

फुरसत में की जाने
वाले कार्यकलाप

सम्प्रेषण

ड्रेसिंग उपस्कर

औषधि प्रबन्धन

ड्रेसिंग उपस्कर

स्लिप-ऑन ड्रेसिंग ऐड
वरिष्ठ व्यक्ति तथा ऐसे अन्य व्यक्ति जिन्हे झुकने में दिक्कत होती है वह जुराबें, स्टाकिंग्स, स्लैक्स, शॉर्ट्स, पजामा बोट्म्स, पैन्टीज़ तथा अंडरशूट्स को किसी अतिरिक्त सहायता के बिना पहन सकते हैं। एक अथवा दो हाथों के प्रयोग के लिए जूतों और जुराबों को उतारने में सहायता मिलती है। निचले सिरे पर एक खांचे से जूतों और जुराबों को उतारने में सहायता मिलती है। यह सहज रुप से मुड़े हुए प्लास्टिक की छड़ों के युग्म से बना होता है जो कि इंटरमैशिंग टीथ, जिन्हे उनके आंतरिक सतहों में मोड़ा गया होता है के सेक्शन के साथ एक दूसरे के प्रति झूलते हैं। 19 इंच की प्रत्येक छड़ के एक सिरे पर हुक-एण्ड-लूप क्लोज़र होता है जिससे कपड़ों को पकड़ा जाता है। छड़ों के दूसरे सिरों को एक साथ दबाने से कपड़े फैल जाते हैं तथा पैर अथवा टांग को उनमें डाला जा सकता है।
 
टी हैंडल के साथ शूहॉर्न
खास टी आकार में बने हैंडल के कारण जूते पहनते समय कलाई न्यूट्रल स्थिति में बनी रहती है। इससे कलाई को मोड़ने की आवश्यकता नहीं रहती है। यह गठिया रोग से पीड़ित वृद्ध व्यक्तियों, तथा कलाई की सीमित गतिशीलता से पीड़ित व्यक्तियों, अथवा हाथ संबंधी अन्य रोग से पीड़ित व्यक्तियों के लिए श्रेष्ठ है।19.5 इंच लम्बाई के कारण यह उन व्यक्तियों के लिए भी उपयोगी साबित होता है जिन्हे झुकने में कठिनाई होती है।
 
लम्बा शूहॉर्न तथा ड्रैसिंग ऐड
तीस इंच लम्बे हैंडल शूहॉर्न तथा सहायक ड्रैसिंग ऐड। यह दो ड्रैसिंग ऐड एक ही में समाए हुए हैं। यह ऐसे वरिष्ठ व्यक्तियों के लिए उपयोगी साबित होते हैं जिनकी बाजू के उपरी हिस्से तथा कंधे में सीमित गतिशीलता होती है। इससे कमीज, स्वैटर, कोट, पैंट तथा स्कर्ट को पहना जा सकता है। मृदु सिलीकोन कैपयुक्त पुल हुक से कपड़ों में छेद नहीं होता है तथा इससे सुरक्षित न फिसलने वाली पकड़ प्राप्त होती है। न फिसलने वाले कैप के साथ बहुउपयोगी पुश-पुल-एस-हुक से अपनी त्वचा को काटे अथवा उसको खरोंचे बिना ही जुराबों को पहनने अथवा उतारने में सहायता मिलती है। बिना अपने आप को खींचे अथवा झुके बिना ही नजदीकी तक पहुंचा जा सकता है। क्लोसेट राड्स से हैंगर में टंगे कपड़ों को उतारने के लिए पुश हुक का प्रयोग करें। बिना झुके फर्श से तौलिए को उठाने अथवा अपने क्लोसेट से जूतों को निकालने के लिए पुल हुक का प्रयोग करें।
 
डीलक्स लोचपूर्ण जुराब तथा स्टाकिंग ऐड
खास तीन अंगुली डिजाइन के कारण स्टाकिंग्स को सरलता से पकड़ा जा सकता है। इसे नियमित होजरी तथा 18 एमएम/एचजी कम्प्रैशन रेटिंग तक के कम्प्रैशन स्टाकिंग्स के साथ प्रयोग किया जा सकता है। दो लंबे लूप हैंडल उन व्यक्तियों जिनके द्वारा हाथ का सीमित उपयोग किया जा सकता है, पीठ की समस्या से पीड़ित व्यक्तियों, व्हीलचेयर का प्रयोग करने वाले व्यक्तियों अथवा नितम्ब या घुटने के आप्रेशन उपरांत स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे व्यक्तियों के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। लोचपूर्ण प्लास्टिक की कोर के साथ नीली नाईलोन लगाई जाती है जिससे कम से कम घर्षण होता है। जुराब न फिसलें इसके लिए बाहरी हिस्से को टैरीक्लॉथ के साथ कवर किया जाता है।
 
डबल ऐजी सॉक सहायक
इसे कम्प्रैशन अथवा नियमित स्टाकिंग्स और पैंटीहोज़ के लिए प्रयोग किया जाता है। इससे जुराबों, कम्प्रैशन अथवा नियमित स्टाकिंग्स, पैंटीहोज़, अथवा न्यूनतम झुकाव अथवा फैलाव के साथ नी-हाईस् को पहनने में सहायता मिलती है तथा एक ही समय में दोनों टांगों में कपड़ों को पहना जा सकता है। यह मजबूत सहायक चिकनी प्लास्टिक कोटिंग्स के साथ इस्पात के बने होते हैं। जुराबों तथा स्टाकिंग्स को कॉलम तक निरन्तर खींचा जाता है और ऐडियों को अंदर डाल दिया जाता है। निरन्तर उर्ध्वगामी गति से जुराबें लगातार उपर होती जाती हैं और स्टाकिंग या पैटीहोज़ को घुटनों तक उपर खींचा जाता है ताकि वह अपनी अंतिम सही स्थिति तक पहुंच जाएं।
 
केन होल्डर, केन बटलर, अपनी केन को आने जाने के रास्ते से दूर लेकिन सहज तरीके से स्टोर करने का सहज तरीका।
संलग्न एडहैसिव टेप से सुरक्षात्मक लाइनर को छील दें तथा इसे ऐसे स्थानों पर दबाएं जहां आम तौर पर केन को रखा जाता है। आप हमेशा केन को सहज रुप से उपयोग में ला सकेगें, तथा आप केन के स्टोर भी कर सकते हैं ताकि यह आने जाने के रास्ते से दूर रहे और आप या अन्य व्यक्ति इससे न टकराएं।
 
  Copyright 2015-AIIMS. All Rights reserved Visitor No. - Website Hit Counter Powered by VMC Management Consulting Pvt. Ltd.